places to visit in nagpur and places to visit near nagpur

2

Places to visit in nagpur नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस article में आज हम आपको मेरे प्यारे शहर नागपुर के कुछ रोचक जगहों के बारे में जानकारी देने वाले है. जहा आप अपने फ्रेंड्स , फॅमिली के साथ घूम सकते हो और enjoy कर सकते हो.

places to visit in nagpur

सबसे पहले हम आपको नागपुर के बारे में थोड़ी बोहत जानकारी देते है उसके बाद हम आपको बताएंगे best places to visit in nagpur

भारत के मध्य में बसा नागपुर महारास्ट्र राज्य का एक बड़ा और विकसित शहर है. नागपुर को orange city भी कहा जाता है क्योकि नागपुर में संतरों का उत्पादन भारी मात्रा में होता है. नागपुर भारत का 13 वा सबसे बड़ा शहर और दुनिया का ११४ वा सबसे बड़ा शहर है नागपुर की कुल आबादी 2.4 million है.

Places to visit in nagpur

फुटाला झील

फुटाला झील नागपुर के प्रसिद्ध जगहों में से एक है. २०० साल पुराणी इस झील को तेलखंदी झील के नाम से भी जाना जाता है यह झील ६० एकड़ में फैली हुई है इस झील का निर्माण राजा भोसले ने किया था यहा लोग हमेशा अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय व्यतीत करने आते है.

अंबाझरी झील

ये झील शहर के पछिम हिसे में स्तिथ १५ .४ वर्ग किलोमीटर में फैली हुई है एक खुबसूरत झील है साथ ही यह एक सुंदर बगीचा भी है जो अंबाझरी झील को चारो तरफ से घेरता है और इसे और भी जादा खुबसूरत बनता है. यहाँ आप botting का भी मजा उठा सकते हो. नागपुर की सुन्दर जगह हो में इस झील की गिनती होती है

अदासा गणपति मंदिर

नागपुर जिल्हे के एक छोटे से गाव अदासा में बसा यह गणपति मंदिर लाखो श्रद्धालु ओ का तीर्थ स्थल है इस मदिर में १४ फिट लम्बी और ७ फिट चौडी गणेश जी की प्रतिमा है. यह प्राचीन मंदिर नागपुर जिल्हे में बोहत प्रसिद्ध मंदिर है और 8 अष्ट विनायक में से एक है.

रामटेक

रामटेक के एक पर्वत पर बसा भगवान श्री रामजी का एक बोहत प्राचीन और रहस्यमय मंदिर है मानसून की बारिश की वजह से भगवान श्री राम जी यहा ४ महिने रूखे थे. कहते है इसी जगह भगवान श्री राम को दैवीय शास्त्रों के बारे में ध्यान प्राप्त हुआ था और यही सीता माता ने अपने वनवास की पहली रसोई बनाई थी दोस्तों इस मंदिर से जुडी रामायण और कई ग्रंथो में बोहत सी कहानिया है और इस article में आपको बताना संभव नही होगा so हम सिर्फ आपको इतना कहेते है की अगर आप नागपुर आ रहे हो तो इस मंदिर में जरुर जाये यह मंदिर नागपुर से ५० किलोमीटर की दुरी पर है.

दीक्षा भूमि

नागपुर में बसे इस दिक्षा भूमि में डॉ बाबा साहेब आंबेडकर ने १४ अक्टूबर १९५६को बोद्ध धर्म की दीक्षा ली थी और उनके साथ ही उनके ५००००० से अधिक लोगो को बुद्ध धर्म की दीक्षा दी थी. बोद्ध धर्म के इस पवित्र स्थान को महाराष्ट्र सरकार ने ‘अ वर्ग’ पर्यटन क्षेत्र का दर्जा भी दिया है और खास बात यह है की पर्यटन क्षेत्र में ए क्लास का दर्जा मिलने वाला यह पहला स्थल है.

रमण विज्ञान केंद्र

अगर आप विज्ञान में रूचि रखते हो और अंतरिक्ष , तारे , ग्रह , को अपने पास से देखना और समझना चाहते हो ये बिलकुल संभव है नागपुर में रमण विज्ञान केंद्र में यहाँ आप 3d थियेटर में अंतरिक्ष , तारे , ग्रह को पास से देखने का एहसास कर सकते हो और बोहत कुछ नया सिख सकते हो यह आपको बोहत सी चीजे देखने और सिखने मिलेगी अगर आप विज्ञान उत्साही हो तो यह जगह आपके लिए बोहत खास है यहा जाना ना भूले. नोबेल पुरस्कार विजेता भारतीय भौतिक विज्ञानी श्री चंद्रशेखर वेंकट रमण जी के नाम पर इस जगह का नाम रखा गया है.

ताज बाग

ताज बाग में नागपुर के राजा हजरत बाबा ताजूदीन अवलिया की मजार है हर साल बबा के लाखो भक्त बाबा के दर्शन करने ताज बाग के इस पवित्र दरगाह जाते है ये दरगाह हिंदू-मुस्लिम एकता का प्रतिक है. क्योंकि जब कोई इंसान बाबा के दरगाह जाता है तो ओ सिर्फ बाबा का एक भक्त होता है हिंदू – मुस्लिम नही. यहाँ जो भी इंसान सचे दिल से दुआ मांगता है उसकी दुआ जरुर कबुल होती है

महाराज बाग / चिड़ियाघर

नागपुर का महाराज बाग मतलब चिड़िया घर नागपुर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल मे से एक है यह आपको प्राणियों की और वनस्पतियो की अलग – अलग प्रजातिया देखने मिलेगी नागपुर के लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ यह आकार समय गुजारना बेहद पसंद करते है अगर आप नागपुर आओ तो चिड़ियाघर जाना न भूलना

राम धाम

नागपुर से ४८ .१ किलोमीटर के दुरी पर बसा ramdham एक बोहत बड़ा पर्यटक आकर्षण स्थल है. यहाँ आपको दुनिया के प्रसिद्ध मंदिरों के छोटे – छोटे प्रतिरूप देखने मिलेगे जो पर्यटकों का मन भा जाता है साथ ही आपको यहाँ बोहत से मनोरंजक कार्यक्रम भी देखने मिलेगे

श्री गणेश मंदिर टेकडी

नागपुर के मंदिरों मे से यह सबसे प्रसिद्ध गणेश जी का मंदिर है. और आज तक यह कोई पता नही लगा पाया की गणेश जी की मूर्ति वहा प्रकट कैसे हुई इस प्राचीन मंदिर में आपको हर समय श्रद्धालु ओ की भीड़ दिखेगी यह मंदिर नागपुर के रेलवे स्टेशन के पास एक छोटी सी पहाड़ी पर है अगर आप नागपुर आओ तो इस मंदिर में गणेश जी के दर्शन को जाना न भूलना .

खिन्द्सी

अगर आप botting का मजा लेना चाहते हो ये खिंद्सी आपके लिए एक बोहत खास जगह है आप अपने दोस्तों , फॅमिली के साथ यह botting का मजा उठा सकते हो.

बोहरा मस्जिद

बोहरा मस्जिद नागपुर के प्रसिद्ध मजिदो में से एक है यह मस्जिद बोहरा मुस्लिम समाज के लिए बनाई गयी है. बोहत अद्भुत बनावट है इस मझीद की , यहाँ मुस्लिम समाझ के धार्मिक कार्यक्रम भी होते है

ड्रैगन पैलेस टेम्पल

नागपुर से १५ किलोमीटर के दुरी पर बसा यह खुबसूरत मंदिर बोद्ध धर्म के लोगो का सबसे लोकप्रिय मंदिर है यह मंदिर 10 हेकड़ में फैला हुआ है. और नागपुर के प्रसिद्ध जगहों में इस ड्रैगन पैलेस टेम्पल का नाम शामिल होता है.

सिताबर्दी किला

अंग्रेजो के द्वारा दो पहाडियों के बिच बनाया यह किला एक इतिहासीक किसा है इस किले में टीपू सुलतान के पोते नवाब कादर अली और उनके साथ आठ लोगो को फासी दी गयी थी

तो उमीद करता हु ये article आपको अच्छा लगा होगा और आप जान गये होगे best places to visit in nagpur अगर नागपुर से जुड़ा कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमे comment के जरिये पुछ सकते हो.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here